Header Ads

गर्मियों में खाने वाले फल और फायेद

आज हम आपको बताएंगे कि गर्मियों में खाने वाले, स्वादिष्ट फलों के बारे में, जिसे आप मस्ती के साथ खा सकते हैं। ये तंत्रिका और श्वसन प्रणाली के लिए अच्छे हैं और स्वस्थ रहने के और त्वचा को ठीक रखता हैं। वइसमें लगभग 90% पानी हैं जिनमें उच्च प्राकृतिक चीनी होती है जो ताजा और पका खाने पर सभी को ऊर्जा देती है। गर्मी में खाए स्वादिष्ट फल और स्वस्थ रहे।
1खुबानी के बारे में जानते हैं
 खुबानी स्वादिष्ट फल है - खुबानी में पोटेशियम, और मैग्नीशियम से भरपूर होती है जोआपको  सहनशक्ति की आपूर्ति करती है। इनमें विटामिन सी, आयरन और बीटा कैरोटीन होता है। वे चमकीले नारंगी रंग के साथ काफी दृढ़ होते हैं। पक्का होने पर खाना  चाहिए। कच्चे फलों को खाने से पहलेआप  कमरे के तापमान पर 2 दिनों तक या उससे भी अधिक समय तक संग्रहीत किया जा सकता है। इसे  फ्रिज में रखने से ये थोड़ी देर तक रहेगा। खाने से पहले इसे अच्छे से धोले तब इस खाए और स्वस्थ जीवन जिए।
2 स्ट्रॉबेरी 
 स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे बहुत से हैं स्ट्रॉबेरी को आप मीठी और पूरे तरह लाल  वाली स्ट्रॉबेरी खरीदें  किसी सफेद या हरे धब्बे के लाल रंग की हों। स्ट्रॉबेरी विटामिन सी, पोटेशियम, सोडियम और आयरन से भरपूर होने के साथ-साथ कैलोरी में भी कम होती है। स्ट्राबेरी को फ्रिज में स्टोर करते समय फलों के तने को न हटाएं।  खाने से पहले इसे अच्छे से धोए तब खाए।
3 रसभरी
 रसभरी खाने के फायदे बहुत से हैं इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और फाइबर का अच्छा स्रोत, रसभरी सभी जामुनों में सबसे नाजुक होती है। इसलिए उन्हें धीरे से तोड़ना होगा। सख्त सूखे रसभरी खरीदें, नरम रसभरी से परहेज करें। ये जल्दी खराब होने वाले होते हैं और अगर इन्हें तुरंत न खाया जाए तो इन्हें रेफ्रिजरेट किया जाना चाहिए। रसभरी को ठंडे बहते पानी के नीचे धीरे से धोएं।
तब खाए इसे और स्वस्थ जीवन जिए।
4 तरबूज
 तरबूज खाने के फायदे बहुत से हैं। तरबूज में  90%पानी होता है, इसमें नेगेटिव कैलोरी होते हैं। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और पेक्टिन में उच्च का उत्कृष्ट स्रोत। तरबूज मीठा है या नहीं यह जानने के लिएआपको  हाथ  से थपथपाएं और खोखली आवाज सुनाई दे तो फल मीठा हैं। तरबूज में गहरे हरे रंग की उपर से होता है,और अंदर से चमकीले लाल रंग का  होता है। इसे  बिना कटे तरबूज   को ठंडी जगह पर रखना चाहिए, जबकि कटे हुए तरबूज को हमेशा अच्छे  कपड़े से लपेटकर, रेफ्रिजरेट किया जाना चाहिए और कटे हुए तरबूज एक या एक दिन के भीतर इस्तेमाल करना चाहिए।
5 चेरी 
 चेरी खाने के फायदे बहुत से हैं  डार्क चेरी =इसमें  पोषण बहुत उच्च होता है। इसमें पाए जाने वाले एंजाइम, विटामिन और खनिजों के साथ पैक किया गया। चमकीले रंग और ताजे तने वाली भारी फर्म चेरी खरीदें। ये एक या दो दिन तक चलते हैं। ये बहुत  स्वादिष्ट होते हैं बस चेरी को ठंडे पानी में धो लें और कागज़ या तौलिये पर निकालें जब तक वे खाने के लिए तैयार न हों।
6 अनानास
 अनानासखाने के फायदे बहुत से हैं इसमें खनिजों, पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, सल्फर, कैल्शियम और लोहे का भंडार। उनके पास विटामिन सी का भार है और ब्रोमेलैन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक एंजाइम जो पाचन में मदद करता है। खाने के लिए सबसे अच्छा फल वह है जिसमें तेज मीठी सुगंध हो। फलों के छिलके का रंग गहरा सुनहरा होना चाहिए; पत्तियां ताजा और हरी होनी चाहिए जिसमें कोई भूरा या पीला सिरा न हो। वे कमरे के तापमान पर पकते हैं। प्लास्टिक में लपेटें और इसे ठंडा करें।
7आड़ू
 आड़ू खाने के फायदे बहुत से हैं। इसमें  बीटा-कैरोटीन और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत हैं और इसमें मध्यम मात्रा में विटामिन सी होता है। चमकीले रंग का, कोमल त्वचा और मीठी सुगंध वाला आड़ू खरीदें। वे कमरे के तापमान पर पक सकते हैं। पके हुए को रेफ्रिजरेट करना और 5 दिनों के भीतर इसे खाना आदर्श है।

1 टिप्पणी:

please do not enter any spam link in the comment box

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें–7 home remedies for headache in hindi

  सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइ...

Blogger द्वारा संचालित.