Header Ads

क्या जो आप खा रहे हैं वो पोषण तत्व से भरपूर है।


 

 हर व्यक्ति चाहता की वे अच्छी और पोषण से भरपुर और,

स्वस्थ  खाना चाहता है, लेकिन हमे जानना मुश्किल हो जाता है कि हम जो  आहार ले रहें वो  पर्याप्त मात्रा स्वस्थ है या नहीं।


पोषण से भरपूर आहार  बनाने में कई चीज शामिल होते हैं, और स्वस्थ खाने की योजना शुरू करने से पहले अपने आहार की वर्तमान स्थिति का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।


आप जो वर्तमान खाने  की स्वस्थता के बारे में जानने की कोशिश करते हैं (या इसके अभाव) का मूल्यांकन करते समय आपको अपने आप से कई प्रश्न पूछने चाहिए!


1. क्या जो मैं खा रहा हूं वो सही है?


 एक स्वस्थ आहार के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक है, क्योंकि किसी भी एक भोजन में मानव शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व नहीं होते हैं। अनाज और ब्रेड, फल और सब्जियां, दूध और डेयरी उत्पाद, मीट, बीन्स और नट्स सहित सभी प्रमुख खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थ खाना महत्वपूर्ण है।


उदाहरण के लिए, यदि आप स्वयं को कुछ खाद्य समूहों से परहेज करते हुए पाते हैं, जैसे कि सब्जियां, तो यह स्वस्थ आहार की तलाश करने का समय हो सकता है।


क्या मैं अनाज, ब्रेड और अन्य अनाज उत्पादों के महत्व को पहचानता हूँ?


स्वस्थ आहार के लिए विभिन्न प्रकार के अनाज आधारित kkउत्पादों का सेवन महत्वपूर्ण है। अनाज और अनाज में बड़ी संख्या में महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जिनमें उच्च स्तर के आहार फाइबर शामिल हैं।


जितनी बार संभव हो साबुत अनाज उत्पादों को चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि गेहूं की रोटी जैसे साबुत अनाज उत्पादों में अधिक परिष्कृत सफेद ब्रेड और इसी तरह के उत्पादों की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं। अनाज खाते समय, साबुत अनाज की किस्मों को चुनना एक अच्छा विचार है, या वे जो विटामिन और खनिजों से समृद्ध हैं।


क्या मैं बहुत सारे फल और सब्जियां खाता हूं?


बहुत से लोग हर दिन पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां नहीं खाते हैं। अधिकांश विशेषज्ञ हर दिन फलों और सब्जियों की 5 से 9 सर्विंग्स खाने की सलाह देते हैं, लगभग 2 कप फलों के बराबर और



1 टिप्पणी:

please do not enter any spam link in the comment box

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें–7 home remedies for headache in hindi

  सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइ...

Blogger द्वारा संचालित.