Header Ads

स्वस्थ शरीर के छः कदम


आप अपने शरीर के बारे में अच्छी सोच रखे। और एक  अच्छी छवि बारे में  वह है जिसके लिए हम सभी को प्रयास करना चाहिए। यह तब होता है जब आप खुद को जानते हैं और आप कौन हैं। आपको अपने आकार,  और वजन के बारे में बहुत सही जानकारी  है। आप खुद को वैसे ही देखते हैं जैसे आप वर्तमान में हैं। आप खुद को स्वीकार करते हैं, भले ही आप अधिक वजन वाले हों या काले हो। आप खुद पर विश्वास करते हैं और कुछ बेहतर करने का प्रयास करते हुए खुद से प्यार करते हैं।
जब आप अपने बारे मे अच्छा महसूस करते है और, 
जब आपके पास एक सकारात्मक शरीर की छवि होती है, तो भोजन, वजन, कैलोरी, व्यायाम आदि के बारे में सोचने में समय नहीं लगता है। आपको गर्व है कि आप कौन हैं और अपने शरीर में सहज महसूस करते हैं।

जो  लोग को गलत खाने के से पीड़ित हैं, उनके शरीर की सकारात्मक छवि नहीं होती है। इसके बजाय, उनके पास बहुत गलत छवियां हैं कि वे खुद को कैसे देखते हैं।
अपने शरीर को सुकून और स्वस्थ रखने के लिए हमेशा अच्छी सोच, अच्छी बात , व्यायाम करे। स्वस्थ रखने के लिए अपने को सकारात्मक शरीर की छवि पाने के छह
 तरीके  दिए गए हैं।
1. आप उन लोगो सूची बनाए जिनके बारे मे आप अच्छा सोचते हैं।
 उन लोगों की सूची बनाएं जिनकी आप प्रशंसा करते हैं। लिखिए कि आप प्रत्येक व्यक्ति की प्रशंसा क्यों करते हैं।
और लिखते समय आपको ध्यान दे की उनके बारे में क्या लिख रहे हैं।तब उनके बारे में लिखना सुरू करे और आप आप महसूस की आप अच्छा फिल हो रहा है।


उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अपने दोस्त  को  बहुत सम्मान करते हैं। आपकी सूची में लोगों के प्रति उसकी उदारता, वह जिस चीज में विश्वास करती है उसका समर्थन करने की उसकी इच्छा और उसका मजबूत चरित्र जो सफलता के लिए चला गया, चाहे वह किसी भी पृष्ठभूमि से क्यों न आई हो। आप दोस्त को उसके लुक्स की वजह से पसंद नहीं करते हैं; आप दुनिया में उसके द्वारा किए गए काम के लिए उसकी प्रशंसा करते हैं। समाज में उनके योगदान के लिए। उसने कितने लोगों के जीवन को खुशी दी औरउनके जीवन को बदला है।
2. आप अपने जीवन में एक समय याद रखें जब आपने अपने बारे में बहुत अच्छा महसूस किया था।
आप उस समय को याद कर सकते जब आप अपने  जीवन में आप बहुत खुश थे।  शायद यह हाई स्कूल या कॉलेज या अपने दोस्तो , या फैमली के साथ बिताया हुआ समय जो भी हो, बस अपनी आँखें बंद कर लें और याद करें कि आपको कैसा लगा। इन अच्छी भावनाओं को अपने भीतर फैलने दें। और आप देखेगे की आप अच्छा महसूस करते है
3. आप अभी लिखिये की आप अपने बारे में क्या सोचते हैं।
आप जब लिखना शुरू करे तो आप अपने उन बातो को लिखे जिस से आपको खुशी मिलता हो तब आप एक कागज़ का टुकड़ा निकालें और अपने बारे में जो कुछ भी आपको पसंद है उसे लिखें: आपके पैर, आपकी भौहें, आपकी मुस्कान, आपके बाल इत्यादि।  अपनी पसंद पर ध्यान केंद्रित करना है। आप अपने बारे में जो पसंद करते हैं, उसकी तारीफ  करना शुरू करें। यह आपको संपूर्ण रूप से बेहतर महसूस कराएगा।

4. आप को ध्यान देना है कि जब आप चलते हैं तो कैसे चलते हैं।
आप चलते समय कैसे चलते हैं ध्यान किधर है।
क्या आप जमीन की ओर देखते हुए सिर नीचे करके चलते हैं? क्या आप अपने कंधे झुकाते हैं? आप जब  चलना शुरू करें और लोगों से आँख मिलाएँ। अपने सिर को ऊँचा रखें। और चले समय अच्छा महसूस करते हुए चले।
5. आप रोज व्यायाम करें
अगर आप को नही करते हैं या आपको मन नही लगता।
 तो गाना सुन सकते हैं मिटिवेसेशनल और आप धीमी गति से शुरुआत करें। अच्छे दिन पर बाहर घूमने जाएं। यदि आप व्यायाम करने के अभ्यस्त हैं, तो इसे जारी रखें और अपनी दिनचर्या में बदलाव करें ताकि आप ऊब न जाएं। जब आप व्यायाम करते हैं तो आप अपने बारे में अच्छा महसूस करने लगते हैं, भले ही वह 15 मिनट के लिए ही क्यों न हो। धीमी गति से शुरू करें और अपने तरीके से काम करें।
6. आप हमेशा अच्छे लोगो के साथ रहे।


आप अपने सबसे करीबी लोगों पर एक नज़र डालें। क्या वे सकारात्मक या नकारात्मक लोग हैं? संभावना है कि अगर वे नकारात्मक हैं तो यह आपके लिए ठीक नहीं है, और आपके दृष्टिकोण पर गलत असर  होगा। अपने समय को किसी भी नकारात्मकता लोगो के साथ सीमित करने का प्रयास करें क्योंकि इससे आपको केवल अपने बारे में बुरा महसूस होगा। आप उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो आपको अपने बारे में पसंद नहीं हैं।

अपने बारे में अच्छा महसूस करना शुरू करें और खुद को स्वीकार करना सीखें। धीरे-धीरे आप उन परिवर्तनों को देखेंगे जो हुए हैं। हमेशा अपने खिलाफ रहने के बजाय अपने पक्ष में रहना सीखें। अपने कंधों को पीछे रखें और यह सोचना छोड़ दें कि आप क्या नहीं हैं। आप जो हैं और जो आप बन रहे हैं, उससे प्यार करें।

1 टिप्पणी:

please do not enter any spam link in the comment box

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें–7 home remedies for headache in hindi

  सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइ...

Blogger द्वारा संचालित.