Header Ads

पीरियड में वजन कम करने के उपाय-ways to lose weight during period

 आप सबने देखा होगा कि महिलाओं में  पीरियड्स के दौरान वजन बढ़ता है इसका के प्रमुख कारण है।

महिलाओ में पीरियड्स के दौरान वजन क्यों बढ़ता है? पीरियड्स वजन बढ़ने के बाड़े में बहुत कम महिलाओ को मालूम होता है। आप ने महसूस किया होगा कि जब आपका पीरियड्स चल रहा होता है तो आपको भारीपन महसूस होता है आपके कपड़े थोड़े टाइट होते हैं।

पीरियड में वजन कम करने के उपाय
पीरियड्स में दर्द होना 



पीरियड में वजन कम करने के उपाय

जब पीरियड्स आता है तो आपका वजन भी बढ़ने लगता है ऐसा क्यों होता है इसके बाड़े बहुत कम महिलाएं को मालूम होता है, जो पढ़े लिखे होते उनको थोड़ा जानकारी होता है कि पीरियड्स में वजन क्यों बढ़ता है लेकिन हम आपको पूरे जानकारी देगे की पीरियड्स वजन बढ़ने का कारण क्या है|


जब महिलाएं पीरियड्स में होती ( महिलाओं का मोटापा कम करने  के उपाय) है तो उनका हार्मोनल असंतुलन हो जाता है यही कारण से वजन बढ़ता है, जब महिलाएं में पीरियड्स आने का समय नजदीक आता है तो शरीर में हार्मोनल बदलाव आने लगता है जैसे की शरीर में थकावट महसूस करना, पेट में सूजन होना पैर और कमर में दर्द होना स्तन भारी हो जाना ऐसा इस लिए होता है कि हार्मोंस में बदलाव होता है असतुलित होने के कारण होता है। महिलाओं में पीरियड्स के दौरान सेक्स हार्मोंस एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ जाता है और इस से शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है। इसी कारण से वजन बढ़ने लगता है लेकिन जब पीरियड्स खत्म होते ही वजन कम होने लगता है।

जब महिलाएं पीरियड्स में होती है तो उन्हें चटपटा, नमकीन खाने का मन करता है जैसे कि जंक फ़ूड चॉकलेट चिप्स खट्टे मीठे खाने का मन करता है इस दौरान आप अपने मन पसंद चीज खाते है इससे आपके हैप्पी हार्मोंस का स्तर बढ़ जाता है। इस समय जो फूड खाते हैं उसमे हाई कैलोरी और हाई कोलोस्ट्रोल वाले फूड खाने से शरीर में चर्बी जमा होने लगता है जिससे वजन बढ़ने लगता है लेकिन हम ऐसे जंग फूड से बचना चाहिए जिससे वजन ना बढ़े।(बच्चो को स्तन संपीड़न से शिशुओं के लिए स्तनपान की प्रक्रिया आसान हो जाती है, दूध नलिकाएं भी खुल जाती हैं )  

व्यायाम नही करने से भी वजन बढ़ता है 

बहुत सी महिलाएं में गलतफमी होता की पीरियड्स में व्यायाम नही करना चाहिए। लेकिन पीरियड्स में व्यायाम और योगा करना चाहिए इस आपको अच्छा महसूस होता है पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत पाने के लिए दवाओं नही लेना चाहती है इसके बजाए चाय कॉफी ग्रीन टी पीते हैं जिससे हमारे शरीर में कैफीन का मात्रा बढ़ जाता है जिससे वजन बढ़ने लगता है।

कैफ़ीन का जब आप लेते हैं तो शरीर में वॉटर रिटेंशन और ब्लोटिंग हो जाती है जिससे वजन बढ़ने लगता है। अगर आप चाहती हैं कि पीरियड्स में वजन नही बढ़े तो आप जितना हो सके चाय कॉफी ना के बराबर ले।

पीरियड्स में नमक ज्यादा ना खाए ज्यादा नमक खाने से शरीर में सूजन बढ़ता है  जो भी पैकेट चीज होते हैं उसमे नमक का मात्रा ज्यादा होता है इसलिए पीरियड्स से कुछ दिन पहले ज्यादा नमक वाले चीज नहीं खाना चाहिए।

पीरियड्स के दौरान आप जितना ज्यादा हो सके पानी पीए जिससे शरीर में सूजन कम होगा और कब्ज से भी राहत मिलेगा। अगर आप चाहे तो गुनगुने पानी भी पी सकते है। जिससे आपका थकान कम होगा।

बहुत से महिलाएं का मानना है कि पीरियड्स में व्यायाम या ज्यादा मेहनत वाले काम करने से रक्तस्वाव होता है लेकिन ऐसा कुछ नही होता है (महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय) अगर आप पीरियड्स के दौरान व्यायाम नही करना चाहते हैं तो आप मॉर्निंग वॉक कर सकते है। क्योंकि अगर आप व्यायाम नही करेगे तो आपका वजन बढ़ने लगेगा। पीरियड्स में वजन कम करने के उपाय और इस समस्या से कैसे निपटे इसके कुछ आसान तरीके।

क्या आपके साथ भी ऐसा होता की आप महीने भर मे जो वजन कम किए हैं वह फिर पीरियड्स शुरू होने से कुछ दिन पहले आपका वजन फिर बढ़ जाता है? आखिर ऐसा क्यों होता है? तो इसका उपाय क्या है और क्या करना चाहिए जिससे वजन नही बढ़े।

पीरियड्स के दौरान आपको वैसे खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए जिससे आपको गैस बनता हो जैसे कि बीन्स पत्ता गोभी प्याज सोडा या दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट से बचना चाहिए। इसका सेवन से जिसमे लैक्टोज होता है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो पेट में गैस बनने लगता है पीरियड्स के दौरान आप हर दो घंटे में  खाए पीरियड्स में लड़कियों में खाने की क्रेविंग होती है जिससे वे बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं यही कारण है कि वजन बढ़ने लगता है। अगर आप हर दो घंटे में खायेगे तो आपका पेट भरा रहेगा और आपको कुछ भी खाने का मन नहीं करेगा। आप हर रोज सुबह में व्यायाम करें जिससे दर्द से कम होगा और यह भूख को भी कम करता है हर रोज व्यायाम करने से आप सकारात्मक महसूस होगा जिससे आपका वजन भी कम होगा।

पीरियड्स में वजन कम करने के उपाय जब आपका पीरियड्स खत्म होते ही आपका वजन कम होने लगता है क्योंकि आप पीरियड्स शुरू होने के एक हफ्ते पहले अगर आप सही डाइट लेने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे आपका वजन तेजी से कम होने लगता है (महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय)





कोई टिप्पणी नहीं

please do not enter any spam link in the comment box

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें–7 home remedies for headache in hindi

  सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइ...

Blogger द्वारा संचालित.