Header Ads

Gym ज्वाइन करें या व्यायाम उपकरण खरी।दते join a gym or buy exercise equipment।

 

व्यायाम करें और फीट रहे।
आज हम सब हेल्थ के प्रति जागरूक हो रहे हैं, और हमे होना भी चाहिए, क्योंकि की आज लोग जिस तरह का फूड्स खाते हैं, अगर वे अपने हेल्थ जागरूक नहीं होगें तो बहुत से बीमारी को अपने शरीर में बुलाते हैं, इस लिए आप अपने आप को फीट रखे। जब हमे वर्कआउट की बात आती है तो हम सोचते हैं कि जिम में जाए या मुझे जिम ज्वाइन करना चाहिए या व्यायाम उपकरण खरीदना चाहिए? आपकी ज़रूरतों और कसरत करने की विशिष्ट पद्धति के आधार पर, अलग-अलग व्यक्ति इन तरीकों में से प्रत्येक के साथ अलग-अलग परिणाम अनुभव करते हैं। हालांकि, व्यायाम उपकरण खरीदने में हजारों रूपये लगते हैं,

 या जिम सदस्यता खरीदने के लिए अपने व्यायाम उपकरण बेचने के लिए अपनी जिम सदस्यता बेचने और बेचने से पहले, अपने विकल्पों पर ध्यान से विचार करें। आपके शेड्यूल, बजट, वर्कआउट शेड्यूल और समर्पण के आधार पर, सर्वोत्तम परिणामों का अनुभव करने के लिए आपके द्वारा लिया गया निर्णय व्यक्तिगत और ईमानदार होना चाहिए।

चाहे आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, मांसपेशियों को हासिल करना चाहते हैं, या सिर्फ स्वस्थ बनना चाहते हैं, जिम सदस्यता वही हो सकती है जो आपको चाहिए। शीर्ष उपकरण तक पहुंच के अलावा, पेशेवर जिम पेशेवर प्रशिक्षकों, अंतर्ज्ञानवादियों और अन्य व्यक्तियों को नियुक्त करते हैं जो आपको अपने लक्ष्य को पूरा करने की अनुमति देंगे। इसके अलावा, अधिकांश जिम सभी प्रकार के व्यायाम और गतिविधियों में कक्षाओं की एक श्रृंखला आयोजित करते हैं। योग और पिलेट्स जैसी लोकप्रिय गतिविधियों से लेकर किक बॉक्सिंग और क्लासिक एरोबिक्स जैसी अधिक एक्शन से भरपूर कक्षाओं तक, व्यायाम कक्षाएं लोगों से मिलने, प्रेरित रहने और परिणाम देखने का एक शानदार तरीका हैं।

यदि आप व्यायाम करने के लिए सही तरीकों और तकनीकों में पेशेवर मार्गदर्शन की तलाश में हैं तो आपको जिम में शामिल होना चाहिए। इसके अलावा, यदि आप व्यायाम शुरू करने के लिए खुद को प्रेरित नहीं पाते हैं, तो जिम में शामिल होने से आप प्रेरित रहेंगे, क्योंकि बहुत से लोग जिम की सदस्यता पर खर्च की गई अपनी मेहनत की कमाई को बेकार जाने देने के लिए प्रतिरोधी हैं। इसके अलावा, अपनी रुचियों या लक्ष्यों के साथ अन्य व्यक्तियों से मिलने के लिए एक जिम में शामिल हों, ताकि आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक समर्थन प्रणाली बना सकें कि हर कोई अपने लक्ष्यों को पूरा करे।

हालाँकि, यदि आपके शेड्यूल में इतना कम समय है कि आप जिम जाने के लिए समर्पित कर सकें, तो होम जिम स्थापित करने पर विचार करें। आमतौर पर, जिम की सदस्यता का भुगतान करने की तुलना में होम जिम तैयार करना बहुत अधिक महंगा होता है, लेकिन दिन के किसी भी समय वर्कआउट करने की क्षमता होना लागत के लायक है। इसके अतिरिक्त, आपको केवल एक बार जिम उपकरण खरीदने होंगे, जहां आपको वार्षिक आधार पर जिम सदस्यता का नवीनीकरण करना होगा। इसके अलावा, यदि आप जिम में वर्कआउट करते समय शर्मीले या भयभीत महसूस करते हैं और कई लोगों के साथ कमरों में व्यायाम करने से बचने के लिए खुद को अक्सर अपने वर्कआउट रूटीन का त्याग करते हुए पाते हैं, तो अपना होम जिम शुरू करने पर विचार करें।

यद्यपि आपके पास एक होम जिम है, एक पेशेवर प्रशिक्षक का कोई सवाल ही नहीं है, क्योंकि कई प्रशिक्षक खुशी-खुशी आपके घर की यात्रा करेंगे ताकि आपके लक्ष्य की दिशा में सबसे अच्छा काम करने वाला वर्कआउट रूटीन स्थापित किया जा सके। एक पेशेवर जिम में एक ट्रेनर के साथ काम करने की तुलना में कॉल पर एक पेशेवर ट्रेनर होना अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन लागत अच्छी तरह से सेवा के लायक है।

Fitindia24 परिवार के साथ जुड़ने के लिए आप सभी को दिल से धन्यवाद,🙏
इसे शेयर जरूर करें अपने दोस्तो और परिवार वाले के साथ

कोई टिप्पणी नहीं

please do not enter any spam link in the comment box

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें–7 home remedies for headache in hindi

  सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइ...

Blogger द्वारा संचालित.