Header Ads

कोलन कैंसर (पेट का कैंसर) कैसे होता है।How does colon cancer (colon cancer) happen?

 

कोलन कैंसर आंत का कैंसर


कोलन कैंसर बड़ी आंत या बड़ी आंत में होता है और यह एक बहुत ही सामान्य प्रकार का कैंसर है, जो होने वाले फेफड़ों के कैंसर के बाद दूसरा है। कुछ समूहों और जातियों के साथ-साथ पश्चिमी औद्योगिक देशों में रहने वाले लोगों में कोलन कैंसर का खतरा अधिक होता है। सकारात्मक पक्ष यह है कि पेट के कैंसर के इलाज और जीवित रहने की दर भी बहुत अधिक है। कोलन कैंसर को चार प्रकारों में विभाजित किया जाता है, ग्रंथियों से उत्पन होने वाले आंत कैंसर सबसे आम रूपांतर एडेनोकार्सीनोमा है, इससे से होने वाले कोलन कैंसर की 90 से 95  प्रतिशत है।


1.लेयोमायोसार्कोमास: हम आपको बताना चाहते हैं कि यह एक प्रकार के पेट कैंसर है जो कोलन के मासपेशियों में शुरू होता है।

2.न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर: इस कोलोन कैंसर मे दो अलग अलग शामिल है, आक्रामक और अकर्मण्य है।

3.लिम्फोमा: यह आंत कैंसर के प्रकार में शामिल है, इसमें मलाशयमें शुरू करने के लिए निदान किया जाता है, कोलन में नही । कहा जाता है कि शरीर के अलग  हिस्सों में विकसित हुआ और कोलन में फैल गया है।

4.मेलानोमास: यह लगभग लिम्फोमा के समान होता है। क्योंकि यह शरीर के अलग क्षेत्र या अंग में शुरू होने और कोलन फैलने की समान विशेषताओं पर कब्जा कर लेता है।



कोलन कैंसर को कोलो-रेक्टल कैंसर के नाम से भी जाना जाता है। बड़ी आंत के दो भाग होते हैं: ऊपरी भाग बृहदान्त्र और निचला भाग गुदा या मलाशय होता है। बड़ी आंत में कैंसर दोनों क्षेत्रों में फैल सकता है, जो इसे कोलो-रेक्टल कैंसर का नाम देता है। भोजन के पाचन के दौरान कोलन पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। दूसरी ओर, मलाशय शरीर से अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकालने का कार्य करता है। कोलन के चार हिस्से होते हैं और इनमें से किसी भी हिस्से में कैंसर विकसित होना शुरू हो सकता है।

कोलन कैंसर के लक्षण क्या हैं

कोलन कैंसर के कुछ लक्षण कुछ इस प्रकार है

कोलन कैंसर मे इतना जल्दी लक्षण मालूम नही होता है।

लेकिन कुछ लक्षण है।

1 कब्ज

2 कमजोरी

3 थकान

4 दस्त

5 पेट में दर्द, गैस, सूजन

6 वजन घटाना

7 खून की कमी 

8 मल में रक्त की उपस्थिति

9 मल की स्थिरता में परिवर्तन


कोलन कैंसर में ध्यान देने वाली बात।

1 सांस लेने में दिक्कत

2 उल्टी

3 पीलिया

4 धुधला नजर दिखना

5 हाथ पैर में सूजन

6 क्रोनिक सिरदर्द

7 अस्थि फ्रेक्चर

आंत कैंसर होने के कुछ कारण है

1 शराब का सेवन

2 सिक्रेट या धूम्रपान का सेवन

3 ज्यादा उम्र

4 फाइबर का सेवन कम होना

5 प्रोसेस्ड फूड या रेड मीट का अधिक सेवन

6 मोटापा या शरीर का अतिरिक्त वजन

7 मधुमेह प्रकार 2

8 कोलोन कैंसर का पारिवारिक इतिहास

सूजन की स्थिति जैसे अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोहन रोग आदि

9 विकिरण चिकित्सा का इतिहास


कोलन में कैंसर की वृद्धि आमतौर पर पॉलीप के रूप में शुरू होती है। एक पॉलीप एक छोटा ऊतक विकास है। यह पॉलीप बृहदान्त्र में विकसित हो जाएगा और यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो यह समय के साथ कैंसर में विकसित हो सकता है। एक विशिष्ट प्रकार का पॉलीप, जिसे एडेनोमाकैन कहा जाता है, कोलन कैंसर का प्राथमिक बीज है। औसतन, एक पॉलीप को लगभग .5 इंच के व्यास तक पहुंचने में 5-10 साल लगते हैं। इसे कैंसर में विकसित होने में 5-10 साल और लगते हैं।


हालांकि कैंसर के विकास का पता लगाने और उसका इलाज करने के लिए 20 साल काफी हैं, लेकिन कई सालों तक किसी भी वृद्धि को पहचानना मुश्किल है। शुक्र है, किसी भी कैंसर के विकास या पॉलीप्स का सफलतापूर्वक पता लगाने के लिए कई नैदानिक ​​तकनीकें उपलब्ध हैं। कोलन कैंसर के निदान और उपचार में उपयोग की जाने वाली कुछ सामान्य तकनीकें बेरियम एनीमा, सिग्मोइडोस्कोपी, कोलोनोस्कोपी और बायोप्सी हैं। इसके अलावा, रोगियों को मल में रक्त या अस्पष्टीकृत लोहे की कमी का पता लगाने के लिए जांच की जा सकती है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोई पॉलीप या कैंसर विकसित हो रहा है या नहीं।


कोलन कैंसर एक व्यापक बीमारी है, और जीवित रहने की दर बढ़ाने और शीघ्र निदान में सहायता के लिए बहुत सारे शोध चल रहे हैं। ऐसे कई फाउंडेशन भी हैं जो कोलन कैंसर के रोगियों की सहायता करते हैं और लोगों को जानकारी प्रदान करते हैं।


1 टिप्पणी:

  1. Lucky Club: A VIP Casino Site that lets you play a variety of live
    Lucky Club is a new and open gambling platform powered by LeoVegas, with games such as blackjack, slots, roulette, scratch cards, luckyclub.live baccarat,

    जवाब देंहटाएं

please do not enter any spam link in the comment box

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें–7 home remedies for headache in hindi

  सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइ...

Blogger द्वारा संचालित.