Header Ads

जब हम दौड़ते हैं तो पैर में दर्द क्यों होता है।Why do feet hurt while running?

 

आप दौड़ने के लिए सही जूते का चुनाव करें।

फीट रहने के लिए हमें सबसे अच्छा व्यायाम है, दौड़ना लेकिन जब हम दौड़ते हैं,तो हमारे पैर में दर्द होना शुरू होता है। ऐसा इसलिए होता है, की हमारे पैर के जूते हमारे पैर में फीट नही होता है। तो कैसे सही जूता को चुने।

अगर आप एक अनुभवी धावक हैं तो आप एक अच्छे दौड़ने वाले जूते के महत्व को जानते हैं। यह एक अच्छे से चलने के अनुभव, या संभावित चोट के बीच अंतर कर सकता है।


समस्या की जानकारी नहीं दी जा रही है। अधिकांश लोगों को यह नहीं पता होता है कि आपके पैर के प्रकार के लिए एक उचित जूता है। दुकानों में जाने से पहले अपने पैरों के अनुसार के जूते लेना चाहिए और आपको इसमें फर्क पड़ता है कि आप तेज चलना, जॉगिंग या मैराथन करना चाहते हैं या नहीं।


आप अपने पैर के प्रकार के अनुसार जूते का निर्धारण कैसे करते हैं? यह वास्तव में काफी सरल है। काले कागज का एक टुकड़ा लें और फिर अपने पैरों को भिगोकर कागज पर रखें। छाप को करीब से देखें। पैर आमतौर पर तीन प्रकार के होते हैं।


1. अगर आपकी छाप ज्यादातर पैरों को कवर करती है ज्यादा आर्च बिल्कुल भी नहीं) तो आपके पास फ्लैट पैर हैं। आप भारत  में फ्लैट पैरों वाली 30 से 35% आबादी में से आते हैं।


2. अगर आप अपने बाहरी पैर की चौड़ी मेहराब और संकरी रेखा दिखाते हैं तो आपके पास उच्च मेहराब है। आप भारत की 30% आबादी में से हैं।

3. अगर आपके पैर के छाप में मध्यम आर्च है तो बधाई हो। आप आदर्श पैर वाले भारत की 35 % आबादी में से आते हैं।


आपके पास चाहे किसी भी प्रकार के पैर हों, दौड़ने वाले जूते हैं जो आपके लिए सही हैं। अमेरिका में एक सर्वे में पता चला कि 30 मिलियन धावकों में से 56% को अनुचित जूते चयन से चोटें आई हैं। तो आप देख सकते हैं कि आपको अपनी सुरक्षा के लिए अपना होमवर्क करना है।


टीवी से मिलने वाले सभी दबाव के साथ या अब पहनने के लिए लोकप्रिय क्या है, आपको वास्तव में स्वास्थ्य पहलू को पहले रखना होगा। सबसे अधिक संभावना है कि आप एक ऐसा जूता ढूंढ पाएंगे जो आपके पैर के प्रकार के लिए सही हो और फिर भी शैली में हो।


आपको जूता खरीदने के लिए निर्धारित करने के लिए, यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:


1) फ्लैट-पैर वाले व्यक्ति के लिए, आप एक ऐसा जूता खरीदना चाहेंगे जो कठोर और स्थिर हो। यह आपकी एड़ियों को अंदर या बाहर झुकने से रोकेगा और यह आपकी रक्षा करेगा।

2) अगर आपके पास ऊंचे मेहराब हैं, तो आप एक बहुत ही गद्दीदार जूते की तलाश करना चाहेंगे। उच्च धनुषाकार पैर झटके को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं करते हैं, इसलिए आप चाहते हैं कि कुशन आपके लिए सदमे को अवशोषित करने में मदद करे।

3) मध्यम आर्च या आदर्श पैर के लिए, आप अपने पैरों के लिए स्थिरता और कुशनिंग दोनों का संयोजन चाहते हैं।

जब आप एक जूते पर कोशिश करते हैं तो यह तंग होना चाहिए लेकिन तंग नहीं होना चाहिए और आपके सबसे लंबे पैर के अंगूठे और आपके चलने वाले जूते के सामने लगभग 1/2-इंच होना चाहिए। युक्ति: दोपहर में अपने जूते की खरीदारी करें जब आपके पैर थोड़े अधिक फैले हों। जब आप स्टोर में हों तो अगर यह आरामदायक नहीं है, तो कल्पना करें कि जब आप दौड़ पर बाहर होंगे तो यह कैसा होगा। इसलिए जब आप वहां हों तो उनका अच्छी तरह से परीक्षण करें।


अगर आप, वे जूते  आपने खरीदे थे जोआपके पैर में फीट नही होते थे तो इस तरह के सौदे, भविष्य में चिंता का कारण हो सकता हैं, इसलिए बुद्धिमानी से चुनें और आपका चलने का अनुभव सहज और अद्भुत हो। आपके पैर के लिए  सबसेअच्छा हो आपका पैर आपका  आभारी होंगे।


Fitindia24 परिवार के साथ जुड़ने के लिए आप सभी को दिल से धन्यवाद 🙏

अपने दोस्तो और परिवार वाले के साथ शेयर जरूर करें।


कोई टिप्पणी नहीं

please do not enter any spam link in the comment box

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें–7 home remedies for headache in hindi

  सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइ...

Blogger द्वारा संचालित.