Header Ads

हमारा जीवन एक शक्ति है।

मन की शक्ति


 हमारा एक जीवन शक्ति है, हमारा एक जीवन शक्ति है, एक ऊर्जा है, एक तेज है, जो आपके द्वारा क्रिया में अनुवादित है। 


जब मैंने गाने के लिए अपना मुंह खोला, तो मेरी आवाज मेरे गले में फंस गई। गुजरने वाले ब्रोन्कियल संक्रमण का कफ और जलन अभी भी थी। कई दिनों से खांसने के कारण मेरी आवाज बहुत खराब और तनावपूर्ण थी। और गायन की प्रक्रिया ज्यादा मजेदार नहीं थी। मेरे शरीर से आने वाली आवाज मैं नहीं थी। मैंने एक दो बार अपना गला साफ किया, लेकिन यह अभी भी खुरदरा था।


धक्का देने के बजाय, मैंने अपने गले पर दबाव कम किया और धीरे-धीरे गाता रहा, देखता रहा और मेरी आवाज के आने का इंतजार करता रहा। मैंने अपने केंद्र से आने वाली ध्वनि की कल्पना करते हुए गहरी सांस ली। धीरे-धीरे, ध्वनि तब तक सुचारू हो गई जब तक कि मैं उस कनेक्टेड ध्वनि के साथ गा रहा था जिसे मैं जानता हूं कि मैं हूं।


वहां खड़े होकर, अपनी आवाज को खोजने के लिए प्रयोग करते हुए, मैंने अपनी गायन या बोलने वाली आवाज को खोजने और अपनी प्रतीकात्मक या रूपक आवाज खोजने के बीच समानता के बारे में सोचना शुरू कर दिया।


शारीरिक आवाज सांस और वोकल कॉर्ड के बीच संबंध से बहती है। रूपक की आवाज एक व्यक्ति के मूल्यों और दृष्टि के बीच एक अनूठा संबंध है और उन्हें कार्रवाई में कैसे व्यक्त किया जाता है। जब मैं "अपनी आवाज ढूंढता हूं," मुझे अपने उद्देश्य की समझ मिलती है। मैं जानता हूं कि मैं किस बारे में हूं और अपने आप को और अधिक सहजता से व्यक्त करता हूं।


जब मैं अपनी आवाज खो देता हूं, तो मैं इसे फिर से उसी तरह ढूंढ सकता हूं जैसे मैं अपनी गायन आवाज को वापस पाने के लिए उपयोग करता हूं:




मैं धक्का नहीं देता। बाधाएं दबाव को कम करने, गहरी खुदाई करने और जो महत्वपूर्ण है उससे फिर से जुड़ने का संकेत हैं।


मैं गहरी सांस लेता हूं और केंद्र से बोलता हूं। जब मैं केंद्र से बोलता हूं, तो मेरी शाब्दिक और आलंकारिक दोनों आवाजें मजबूत, स्पष्ट और अधिक आसानी से सुनी जाती हैं।


मैं अभ्यास करता हूँ। अपनी आवाज़ खोना मेरे लिए रुकने, देखने और इसे फिर से खोजने का अभ्यास करने का संकेत है। धीरे-धीरे मैं स्पष्ट हो जाता हूं कि "मेरी आवाज" कैसी लगती है और क्या महसूस होती है, और मैं इसे और अधिक आसानी से प्राप्त करने में सक्षम हूं।




जैसा कि मार्था ग्राहम सुझाव देते हैं, जीवन शक्ति, जीवन शक्ति और ऊर्जा को खोजें जो आपकी आवाज है। अभ्यास के साथ, यह शक्तिशाली और सहज हो जाएगा।

1 टिप्पणी:

please do not enter any spam link in the comment box

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें–7 home remedies for headache in hindi

  सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइ...

Blogger द्वारा संचालित.