Header Ads

नकरात्मक विचार को दूर करे वजन कम करने में मदद मिलेगा?

दिमाग की सोच :
 दिमाग में हर दिन हजारों विचार सोचते हैं। आप किसी और से ज्यादा खुद से बात करते हैं। आप अपने सबसे भरोसेमंद सलाहकार और विश्वासपात्र हैं। आपके द्वारा अपने साथ की गई कई बातचीत आप कभी किसी और के साथ साझा नहीं करेंगे क्योंकि ऐसा करने से आप "वास्तविक" का पर्दाफाश करेंगे। आप जो आत्म-संदेह, चिंताओं, उदासी, अपराधबोध, दुखों और निराशाओं से भरे हुए हैं।
असली नही है:
 लेकिन यह "असली आप" बिल्कुल नहीं है। यह आप ही हैं जिसे आपके अहंकार और विश्वास प्रणालियों ने निर्मित किया है। ये नकारात्मक विश्वास आपके द्वारा बनाए गए हैं, और आपने सत्य के रूप में स्वीकार किए हैं। दुख की बात यह है कि सच्चाई से आगे कुछ नहीं हो सकता।
झूठा विचार हैं:
 आपके बारे में ये झूठे विचार कहाँ से उत्पन्न हुए? वे ज्यादातर दूसरों से आए थे; माता-पिता, शिक्षक, सहकर्मी और मित्र। हो सकता है कि उन्होंने "वह मोटी है" जैसा कुछ कहकर बीज बोया हो और आपने उन टिप्पणियों को इस हद तक बढ़ाया है कि वे आपकी सच्चाई बन गई हैं।
आप कौन हैं:
 आप अपने पूरे जीवन को वर्षों पहले की गई कुछ अस्पष्ट टिप्पणियों से नियंत्रित करने की अनुमति दे रहे हैं। आप कौन हैं, यह तय करने का किसी को अधिकार या शक्ति नहीं है। केवल आप ही जानते हैं कि आप वास्तव में कौन हैं और आपके दिल में क्या है।

 जब आप पैदा हुए थे तो आप वर्तमान नकारात्मक विश्वास प्रणाली के बोझ के बिना इस दुनिया में प्रवेश कर गए थे। आपने असीमित संभावनाओं और संभावनाओं से भरे आनंद के एक सुंदर बंडल के रूप में इस दुनिया में प्रवेश किया।
 फर्क क्या है
 मैं यहां आपको यह बताने के लिए हूं कि आप नहीं बदले हैं। आप अभी भी हैं और हमेशा असीमित क्षमता और संभावनाओं के साथ आनंद का एक सुंदर बंडल रहेंगे।

 फर्क सिर्फ इतना है कि आप अपना ध्यान किस ओर देते हैं। मैं तुमसे एक सवाल पूछता हूं। यदि आपने अपने साथ वर्तमान में होने वाली सभी नकारात्मक बातों को बंद कर दिया है जैसे;
 * मैं बहुत मोटा हूं

* कोई मुझसे प्यार क्यों करना चाहेगा

 * मैं कभी पतला नहीं होऊंगा

*  मैं हमेशा असफल होता हूं
 * लोग हमें मोटा क्यों बोलते हैं
* मै हमेशा मोटा ही रहूंगा


 और सूची आगे बढ़ सकती है ... आपको कैसा लगेगा? क्या आपको लगता है कि आप भावनात्मक रूप से हल्का महसूस करेंगे? क्या आपको लगता है कि आप खुश महसूस करेंगे? क्या आपको लगता है कि आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे?
#बदलाव करो जीवन में:
 अब आपको क्या लगता है कि आपका जीवन कैसे बदलेगा यदि आप एक कदम और आगे बढ़ें और केवल अपने बारे में सकारात्मक बोलकर अपनी स्वयं की बात को संशोधित करें। यदि आप कुछ समय लेते हैं और अपने बारे में जो पसंद करते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं और केवल इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आपकी भावनात्मक स्थिति इस हद तक सकारात्मक हो जाएगी कि आप कुछ भी हासिल करने में सक्षम होंगे।
#विश्वास करो अपने उपर :
 एक बार जब आप अपने भीतर सकारात्मक चीजों की तलाश शुरू कर देते हैं, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि आपकी भव्यता हमेशा सतह के ठीक नीचे रही है। वर्षों पहले दुनिया में प्रवेश करने वाली खुशी की चमकीली गठरी के बाद आप कुछ और नहीं रहे। कुछ प्रश्न पूछकर स्वयं के सकारात्मक पहलुओं को उजागर करना आसान है।

 - मैं किस काम में बेहतर हूं?

 - दुनिया में मेरे होने से किसे फायदा हुआ है?

 - मैं कौन हूं, मेरे दिल में क्या है जो केवल मैं ही जानता हूं?

 - मुझे अपने शरीर के बारे में क्या पसंद है?

 आपका लक्ष्य अब अच्छा महसूस करना है। अब आपको कैसा महसूस हो रहा है? यदि आप केवल वही देखते हैं जो आपको लगता है कि आपके बारे में सकारात्मक है, तो आप अच्छा महसूस करेंगे, आप खुश होंगे। यहीं और अभी तय करें कि आप कैसा महसूस करना चाहते हैं। तय करें कि आप हमेशा अपने भीतर अच्छे की तलाश करेंगे और उस अच्छाई की सराहना करेंगे।


उत्साह भरो जीवन में:
 इन सबका वजन कम करने से क्या लेना-देना है? हर चीज़!!! आपकी भावनात्मक स्थिति नियंत्रण वाल्व है जो निर्धारित करती है कि आप अपने अनुभव में क्या आकर्षित करते हैं। आप अपने आप से कैसे बात करते हैं यह आपके विश्वासों को बनाता है और आपके अवचेतन को प्रोग्राम करता है। इसलिए आपको खुद से यह पूछने की जरूरत है कि क्या आप चाहते हैं कि आपके विश्वास और अवचेतन प्रोग्रामिंग झूठी नकारात्मक सोच पर आधारित हों। या क्या आप चाहते हैं कि आपकी मान्यताएं सच्चाई पर आधारित हों, कि आप हमेशा से एक पूर्ण प्राणी हैं और रहे हैं।

 अपने आप को प्यार और पोषण करने के लिए आज ही शुरू करें। बच्चे के रूप में स्वाभाविक रूप से आपके पास जो आनंद, चंचलता और उत्साह था, उसे अपने दैनिक अनुभवों में प्रवाहित होने दें। अपने आप को प्रत्येक सफलता का जश्न मनाने की अनुमति दें, चाहे वह कितनी भी छोटी क्यों न हो। आपके पास हर अवसर से प्यार करें और उसकी सराहना करें। ऐसा हर रोज करें और देखें कि जैसे ही आपके बारे में आपकी पुरानी नकारात्मक धारणाएं खत्म होने लगती हैं, वैसे ही आपका वजन कम होने लगता है।

कोई टिप्पणी नहीं

please do not enter any spam link in the comment box

सिरदर्द का घरेलू इलाज: इन 7 घरेलू नुस्खों को अपनाकर तुरंत ठीक करें–7 home remedies for headache in hindi

  सिरदर्द एक बहुत सामान्य समस्या है लेकिन कई बार ये इतना तेज होता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है। यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइ...

Blogger द्वारा संचालित.